नयति में हुआ 5 वर्षीय बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

मथुरा 20 जुलाई। आगरा निवासी 5 वर्ष की छोटी सी लावण्या अपने माता-पिता के साथ ऋषिकेश घूमने गयी थी। वहां पहुंचे कुछ ही समय हुआ था कि उसको बार-बार उल्टियां होने लगीं। ऋषिकेश में डॉक्टर को दिखाया लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। अपना कई दिन का टूर बनाकर गया उनका परिवार लावण्या की खराब तबियत होने के चलते वापस आगरा आ गया। यहाँ पर भी लावण्या को कई डॉक्टरों को दिखाया गया लेकिन उसे कोई लाभ नहीं हुआ। लावण्या का खाना-पीना छूट गया था और परिवार भी काफी चिन्ता में था। एक दिन इंटरनेट के माध्यम से उसके पिता को नयति मेडिसिटी, मथुरा के बारे में पता चला और वे लावण्या को लेकर तुरन्त नयति आ गए।
यहां आकर वे नयति के न्यूरो सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. रविन्द्र श्रीवास्तव से मिले। डॉ. श्रीवास्तव ने लक्षणों के आधार पर बच्ची के सिर की एमआरआई कराई तो पता चला कि इसके सिर के दायें भाग में 5’5 सेमी. के खून के थक्के जमे हुए हैं जो दिमाग के अंदरूनी भाग पर दवाब डाल रहे हैं। चिकित्सकीय भाषा में बच्ची के सिर में वस्क्युलर ट्यूमर था, जिसके ऑपरेशन की जरूरत थी। परिवारीजनों की सहमति के बाद लावण्या के सिर का ऑपरेशन करके ट्यूमर निकाल दिया गया है। अब लावण्या बिल्कुल स्वस्थ है।
इस अवसर पर नयति मेडिसिटी के सीईओ डॉ. आरके मनी ने कहा कि कई वर्ष एम्स में अपनी सेवाएं दे चुके डॉ. रविन्द्र श्रीवास्तव द्वारा किया गया यह ऑपरेशन वास्तव में अनोखा था। जब भी कोई हमारे यहां से स्वस्थ होकर अपने घर जाता है तो हमको खुद पर गर्व होता है। आज नयति में दिल्ली एनसीआर में मिलने वाला हर उपचार मौजूद है। हमारा सपना है कि किसी भी व्यक्ति की भी इलाज के अभाव में शारीरिक या मानसिक क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए, और उसमें हम कामयाब भी हो रहे हैं।
लावण्या का ऑपरेशन करने वाले नयति मेडिसिटी के डॉ. रविन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि आमतौर पर इतने छोटे बच्चों में इस प्रकार की बीमारियां नहीं पाई जाती, लेकिन किन्हीं कारणोंवश लावण्या वस्क्युलर ट्यूमर से ग्रस्त हो गयी। हमने अपनी टीम के साथ ऑपरेशन करके ट्यूमर पूरी तरह निकाल दिया है। अब लावण्या बिल्कुल स्वस्थ है। अब वह बिल्कुल सामान्य बच्चे की तरह अपना जीवन व्यतीत कर सकती है। यदि किसी बच्चे अथवा बड़े को बेवजह लगातार उल्टियों आदि की शिकायत होने लगें तो इसकी अनदेखी ना करके तुरन्त डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Back