’नयति मेडिसिटी में बढ़ रही बनारस और पूर्वांचल से आने वाले मरीजों की तादात’

‘बनारस में भी जल्द शुरू होंगी ओपीडी तथा डेकेयर सेवाएं – नयति हैल्थकेयर

‘बनारस 1 दिसम्बर।’ पश्चिमी उ.प्र. में मल्टी सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल नयति मेडिसिटी, मथुरा तथा नयति हॉस्पिटल, आगरा द्वारा आम जनतक विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने वाले नयति हैल्थकेयर द्वारा बनारस में भी एक नए अध्याय के शुरुआत करने की घोषणा की।
नयति ने बनारस में भी जल्द ओपीडी तथा डेकेयर सुविधाएं शुरू करने की घोषणा की। इस घोषणा को करते हुये नयति हैल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि हमने जब नयति की शुरुआत की थी तब आंखों में एक ही सपना था कि हम नयति के द्वारा हर वह विश्वस्तरीय इलाज टियर 2 तथा टियर 3 शहरों तक पहुंचाएंगे जो सिर्फ देश के गिने चुने महानगरों में ही मिल पाता था वो भी महानगरों की अपेक्षा कम दामों में।
अभी हाल ही में हमने अपने यहां पूरी तरह से सुसज्जित कैंसर विभाग की शुरुआत की जिसके बाद कैंसर के रोगियों को मुम्बई तक की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि अब नयति में कैंसर से संबंधित हर वो विश्वस्तरीय इलाज और सुविधा मौजूद है जो दुनिया के किसी भी बेहतरीन अस्पताल में है। इसी क्रम में अब हमने नयति में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ किडनी ट्रांसप्लांट की शुरुआत की है जिस के बाद मुझे आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि लोगों को इसका लाभ मिलेगा।
अभी हमारे यहां मथुरा निवासी 19 वर्षीय एक छात्र जो ग्वालियर में पढ़ रहे थे तथा 46 वर्षीय वैदेही कान्त चैबेजो झारखंड के निवासी हैं उनका सफल किडनी ट्रांसप्लांट किया जा चुका है। हमारे यहां मथुरा में पूर्वांचल केबहुत से मरीज महानगरों की अपेक्षा कम खर्च में विश्वस्तरीय डॉक्टर तथा महानगरों वाली सुविधाओ के कारण अपना इलाजकराने आ रहे थे इसी को देखते हुए हमने बनारस में भी नयति को स्थापित करने का फैसला किया। अभी तो बनारस के नयति में ओपीडी तथा डेकेयर सुविधाएं प्रारम्भ होंगी जिस में कीमोथैरेपी, डायलेसिस आदि अन्य सुविधाएं भी होंगी, किन्तु आने वाले समय मे बनारस में मथुरा जैसा ही एक हॉस्पिटल तैया रहोगा जो बनारसत था पूर्वां चल के लोगों को हर वह सुविधा प्रदान करेगा जो उन्हें अब तक किसी महानगर के बड़े हॉस्पिटल में ही मिल पाती थी।
नयति मेडिसिटी के सीईओ डॉ. आरके मनी ने कहा कि हमारा देश भारत केवल महानगरों में नहीं बसता लेकिन अच्छी और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं आज भी केवल महानगरों में ही हैं। महानगरों और टियर 2, टियर 3 की स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत अंतर है हमारा उद्देश्य है कि विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं हम जनजन तक पहुंचाएं वो भी कम कीमत में।

नयति मेडिसिटी के यूरोलॉजी, युरोओं को तथा किडनी ट्रांसप्लांट विभाग के अध्यक्ष डॉ. पी बी सिंह ने बताया “ नयति हैल्थकेयर द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक और नया आयाम स्थापित किया गया है। अब नयति मेडिसिटी, मथुरा में ’किडनी प्रत्यारोपण’ की सुविधा भी प्रारम्भ कर दी गयी है। अभी तक यह सुविधा उत्तर प्रदेश, बिहार तथा झारखंड आदि कई अन्य राज्यों के प्राइवेट अस्पतालों में नहीं थी, जिसके कारण किडनी से सम्बंधित मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण के लिए देश के गिने चुने तथा बड़े महानगरों तक जाना पड़ता था लेकिन अब नयति में यह सुविधा प्रारम्भ होने के बाद मरीजों को अपनी किडनी के इलाज अथवा प्रत्यारोपण के लिए महानगरोंतक नहीं जाना पड़ेगा। इस सुविधा के शुरू हो ने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बड़े शहरों में होने वाले महंगे खर्च की अपेक्षा कम खर्च में नयति में ही मरीज अपना इलाज करा सकेंगे।
नयति आने से पहले वैदेही कान्त चैबे दिल्ली तथा देश के कई अन्य शहरों के सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों में अपने किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जा चुके थे। प्राइवेट अस्पतालों में खर्च ज्यादा था तो सरकारी अस्पतालों में उनको कई महीने बाद का समय दिया गया और वे इतना इंतजार नहीं कर सकते थे। तभी उन्हें मथुरा में नयति के बारे में पता चला, लेकिन उन के मन में एक शंका थी कि मथुरा छोटी जगह है पता नहीं कैसा अस्पताल होगा, कैसे डॉक्टर होंगे, यही सब बातें उनके दिमाग में चल रही थीं। लेकिन उन्होंने अपनी पत्नी (जो डोनर भी थीं) के साथ नयति आने का फैसला किया।
नयति आकर और यहां के डॉक्टरों से मिलकर तथा यहां की विश्वस्तरीय सुविधाएं तथा कम खर्च को देखकर वे काफी संतुष्ट हुए (क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी) और उन्हों ने नयति में ही अपना किडनी ट्रांसप्लांट कराने का फैसला किया।

पत्रकार वार्ता में डॉ.(प्रो.) शान्तनु चैधरी, नयति हैल्थकेयर के ऑन्कोलॉजी विभाग के चेयरमैन, यतीश बहल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नयति हैल्थकेयर आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

—————————————————
नयति हेल्थकेयरं एवं रिसर्च प्रा. लि. के बारे में: नयति हेल्थकेयर एवं रिसर्च प्रा़ लि़ भारत का पहला मल्टी सुपर स्पेशियल्टी हेल्थकेयर संस्थान है, जो टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में प्रीमियम टर्शियरी केयर प्रदान करता है। यह अत्याधुनिक मेडिकल तकनीक एवं इलाज की सुविधाओं के साथ विश्वस्तरीय पेशेंट केयर सेवाएं भी प्रदान करता है। संस्थान का लक्ष्य किफायती एवं आसानी से उपलब्ध हेल्थकेयर सेवाएं प्रदान करना है।

नयति मेडिसिटी मथुरा के बारे में:नयति मेडिसिटी, मथुरा क्षेत्र का पहला हाॅस्पिटल है, जो प्रारंभ होने के बाद से ही सेंटर आॅफ एक्सिलेंस के द्वारा इंटीग्रेटेड, व्यापक एवं हाई क्वालिटी हेल्थकेयर प्रदान कर रहा है। इस सेंटर में अत्याधुनिक इंटेंसिव केयर यूनिटें हैं, जिनमेंएमआईसीयू, सीसीयू, एसआईसीयू, एनआईसीयू एवं पीआईसीयू शामिल हैं। मथुरा स्थित यह हाॅस्पिटल वृंदावन, पलवल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कासगंज, इटावा, एटा, हाथरस, आगरा एवं आसपास के क्षेत्रों तक के लोगों को सेवाएं दे रहा है।

Shivani Sharma
91 9871741891
shivani.sharma@nayatihealthcare.com

Anindita Deka
91 9643875994
anindita.deka@nayatihealthcare.com

Back