नयति हॉस्पिटल में अत्याधुनिक कैथलैब का हुआ शुभारम्भ

क्षेत्रवासियों को अब विश्वस्तरीय हृदय रोगों के इलाज के लिए ब्रज से बाहर जाने की जरूरत नहीं: नीरा राडिया
आगरा 1 नवम्बर। हृदय रोगों से सम्बंधित हर वह इलाज जो अभी तक देश के केवल गिने चुने शहरों के साथ नयति मथुरा में ही उपलब्ध था अब नयति हॉस्पिटल, आगरा में भी मिल सकेगा जिसके बाद आगरा तथा इसके आसपास के लोगों को दिल्ली तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। नयति में शुरू किए गये इस हार्ट कमांड सेन्टर की अत्याधुनिक सुविधाओं युक्त कैथलैब में अब हृदय रोगों से संबंधित हर वह सुविधा (हृदय रोगों की जाँच, बचाव तथा इलाज) अब ताजनगरी आगरा में ही मिल सकेगा।

यह कहना था नयति हेल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया का जो इस हार्ट कमांड सेंटर के उद्घाटन के अवसर पर बोल रही थीं।
उन्होंने कहा कि हमने जब जुलाई में नयति हॉस्पिटल की शुरुआत की थी तब कहा था कि आगरा में हम समय समय पर विश्वस्तरीय चिकित्सा तकनीक तथा सुविधाये लाएंगे, उसी क्रम में हम नयति हॉस्पिटल में विश्वस्तरीय कैथलैब की शुरुआत कर रहे हैं।

ब्रजवासियों तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा पहुंचाने का जो संकल्प लिया था उसे हम पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। पुछले डेढ़ वर्ष में नयति मेडिसिटी, मथुरा में 2 महीने से लेकर 90 वर्ष तक के बृद्ध का हृदय सम्बन्धी सफल उपचार किया जा चुका है।
जब भी कोई हार्ट अटैक जैसी समस्या से ग्रस्त होता है तो उसे तत्काल बेहतरीन उपचार की जरूरत होती है जिससे कि पीड़ित व्यक्ति के प्राण बचाये जा सकें। हमारे इस सेंटर में सर्वोच्च गुणवत्ता वाली कार्डियक केयर उपलब्ध कराई जाएगी। हमारे यहां देश के जाने माने हृदय रोग विशेषज्ञों की टीम के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित विश्वस्तरीय कैथलैब उपलब्ध हैं जो हृदय रोगों से बचाव तथा उपचार के लिए सक्षम हैं।

नयति हेल्थकेयर के हृदय रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. एच.एस सोमनाथ ने कहा कि पिछले वर्ष में हमने देखा है कि इस क्षेत्र के लोगों में अनियमितत खानपान तथा जीवनशैली के कारण हृदय संबंधी मरीज बहुतायत में हैं, जिनमें से कई लोगों को पता ही नहीं होता कि उन्हें दिल की कोई बीमारी भी है। जब उन्हें अधिक परेशानी होती है तब वे डॉक्टर के पास जाते हैं जहां उन्हें पता चलता है कि उन्हें दिल की बीमारी है, इसलिए लोगों को चाहिए कि वे समय समय पर अपने दिल की जांच कराते रहें।

आज नयति में हृदय से संबंधित हर वो चिकित्सा उपलब्ध है जो केवल देश के गिने चुने महानगरों में ही उपलब्ध थी। हमारा संकल्प है कि टियर 2 एवं टियर 3 शहरों के लोगों के पास भी विश्वस्तरीय चिकित्सा होनी चाहिए, क्योंकि किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरन्त बेहतरीन चिकित्सा मिलनी आवश्यक है, जिसके अभाव में कई बार लोगों की जान तक चली जाती है।

उन्होंने बताया कि नयति में देश की बेहतरीन चिकित्सा टीम के साथ विश्वस्तरीय सीसीयू तथा आईसीयू जैसी सुविधाएं लेटैस्ट कैथलैब के साथ मौजूद हैं, जहां ईसीजी, इकोकार्डियोग्राफी, कोरोनरी एंजियोप्लास्टी, तथा स्टेंटिंग के माध्यम से पेरिफेरल एंजियोग्राफी, ब्लूनवल्वोप्लास्टीज, पेसमेकर प्रत्यारोपण आदि अन्य सभी प्रकार की हृदय रोगों से संबंधित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी, और मुझे पूरा विश्वास है कि आगरा एवं इसके आसपास के लोगों को हमारे इस सेंटर द्वारा काफी लाभ मिलेगा।
—————————————————
नयति हेल्थकेयरं एवं रिसर्च प्रा. लि. के बारे में: नयति हेल्थकेयर एवं रिसर्च प्रा़ लि़ भारत का पहला मल्टी सुपर स्पेशियल्टी हेल्थकेयर संस्थान है, जो ंिटयर 2 एवं टियर 3 शहरों में प्रीमियम टर्शियरी केयर प्रदान करता है। यह अत्याधुनिक मेडिकल तकनीक एवं इलाज की सुविधाओं के साथ विश्वस्तरीय पेशेंट केयर सेवाएं भी प्रदान करता है। संस्थान का लक्ष्य किफायती एवं आसानी से उपलब्ध हेल्थकेयर सेवाएं प्रदान करना है।

नयति मेडिसिटी मथुरा के बारे में: नयति मेडिसिटी, मथुरा क्षेत्र का पहला हाॅस्पिटल है, जो प्रारंभ होने के बाद से ही सेंटर आॅफ एक्सिलेंस के द्वारा इंटीग्रेटेड, व्यापक एवं हाई क्वालिटी हेल्थकेयर प्रदान कर रहा है। इस सेंटर में अत्याधुनिक इंटेंसिव केयर यूनिटें हैं, जिनमेंएमआईसीयू, सीसीयू, एसआईसीयू, एनआईसीयू एवं पीआईसीयू शामिल हैं। मथुरा स्थित यह हाॅस्पिटल वृंदावन, पलवल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कासगंज, इटावा, एटा, हाथरस, आगरा एवं आसपास के क्षेत्रों तक के लोगों को सेवाएं दे रहा है।

Back