PRESS RELEASES

December 26, 2018

स्वामी कार्ष्णि गुरु शरणानंद जी महाराज के सानिध्य में नयति खोलेगा कुंभ में 40 बैड का नि:शुल्क आरोग्य मंदिर

  • 26 December, 2018

मथुरा । देश के टियर 2 और टियर 3 शहरों तक बेहतरीन एवं विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के संकल्प के साथ शुरू किए गए नयति हैल्थकेयर द्वारा आगामी कुंभ में 40 बैड का नि:शुल्क आधुनिक आरोग्य मंदिर (मेडिकल यूनिट, 20 बैड का जनरल वार्ड, 10 बैड का एचडीयू (क्रिटिकल केयर) और 10 बैड इमरजेंसी) हिज होलीनेस श्री कार्ष्णि गुरु शरणानंद जी महाराज के सानिध्य में श्री गुरु कार्ष्णि कुंभ मेला शिविर में खोली जाएगी, जो 9 जनवरी से 19 फरवरी तक अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। यूनिट में जनरल फिजीशियन, गैस्ट्रो, ऑर्थो, क्रिटिकल केयर, हृदय रोग विशेषज्ञ के अलावा कई अन्य डॉक्टर अपनी टीम के साथ होंगे। इस यूनिट में 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से काम करेंगीं, इसके अलावा उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द, फ्रेक्चर, ट्रोमा, फूड प्वाइजनिंग, कार्डियक, सांस के अलावा अन्य बीमारियों के मरीजों की ओपीडी के अलावा जरूरतमंद मरीजों को भर्ती करके नि:शुल्क चिकित्सा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही आरोग्य मंदिर में पुरुष एवं महिला चिकित्सकों की व्यवस्था भी होगी। अस्पताल परिसर में ही फार्मेसी भी होगी, जहां से मरीजों को जरूरत के अनुसार नि:शुल्क दवा प्रदान की जाएगी।

ज्ञात हो कि नयति हैल्थकेयर द्वारा फरवरी 2016 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक अस्पताल नयति मेडिसिटी, मथुरा में शुरू किया गया, जहां महानगरों से 40 प्रतिशत तक कम दामों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो रही है, जिसके कारण देश विदेश के मरीज नयति आकर अपना इलाज करा रहे हैं।

40 बैड की मेडिकल यूनिट खोलने की घोषणा करते हुए स्वामी कार्ष्णि गुरु शरणानंद जी महाराज ने कहा कि कुंभ हमारे देश और समाज का सबसे बड़ा आयोजन होता है। इस बार कुंभ के आयोजन में प्रदेश सरकार द्वारा तैयारियां करायी जा रही हैं, जिससे कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। हम चाहते थे कि कुंभ में आने वाले लोगों को चिकित्सा सुविधा भी प्राप्त हो। नयति को हमने लोगों के बीच कार्य करते देखा है, मथुरा जैसे शहर में नयति ने विश्वस्तरीय अस्पताल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। मथुरा में नयति के आने के बाद ब्रज तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों को अपना इलाज कराने मीलों लंबी यात्रा नहीं करनी पड़ती, उन्हें महानगरों में प्राप्त होने वाला इलाज नयति में ही प्राप्त हो जाता है। हमने नयति हैल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया से कुंभ में स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने को कहा तो वे सहर्ष तैयार हो गईं। उनके द्वारा कुंभ में मेडिकल यूनिट खोलने का निर्णय बहुत सराहनीय है। कुंभ में इस यूनिट (आरोग्य मंदिर) के होने से वहां आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य खराब होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा, उन्हें कुंभ स्थल पर ही चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो जाएगी।

नयति हैल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि कुंभ हमारे देश में दुनिया भर में स्थित करोड़ों श्रद्धालुओं की श्रद्धा का केंद्र है, जहां इस बार लगभग 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। वैसे तो सरकार इस आयोजन के लिए काफी तैयारियां कर रही है, किन्तु प्राइवेट सेक्टर को भी इस प्रकार के आयोजन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, ऐसा मेरा मानना है। नयति हैल्थकेयर की शुरुआत 2012 में बद्रीनाथ धाम से हुई, और आज भी बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से बंद होने तक हमारी मेडिकल यूनिट सुचारू रूप से कार्य करती है।

हम पूर्व में भी जरूरत पड़ने पर देश के विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का प्रयास कर चुके हैं, फिर वो चाहे केरल में आयी बाढ़ हो या केदारनाथ का भूकंप।

हम स्वामी कार्ष्णि गुरु शरणानंद जी महाराज के हृदय से आभारी हैं, जिनके आशीर्वाद से हमें कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा करने का अवसर प्राप्त होगा।

December 12, 2018

नयति हैल्थकेयर देगा सुन्दर लाल जैन अस्पताल के साथ मिलकर विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं

  • 12 December, 2018

नई दिल्ली, 12 दिसंबर, 2018 : नयति हैल्थकेयर ने उत्तरी दिल्ली में अशोक विहार स्थित सुंदर लाल जैन अस्पताल के प्रबंधन एवं परिचालन के लिए आज सुंदर लाल जैन ट्रस्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत्, नयति क्षेत्र के निवासियों के लिए उन्नत और विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए क्लीनिकल और टैक्नोलॉजी संबंधी बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराएगा। यह दिल्ली, एनसीआर क्षेत्र में नयति समूह का दूसरा विस्तार है। इससे पहले, नयति ने इस क्षेत्र में प्राइमामेड अस्पताल का अधिग्रहण किया था।

उत्तर-पश्चिम दिल्ली के सबसे बड़े और सर्वाधिक आबादी वाले जिले में स्थित सुंदर लाल जैन अस्पताल 1986 में स्थापित हुआ था और पिछले वर्षों में इसने आसपास के इलाकों समेत अन्य क्षेत्रों में भी अपनी साख बनायी है। अब नयति के साथ करार के उपरांत, अस्पताल मल्टी स्पेश्यलिटीज़ में अत्याधुनिक टर्शियरी लेवल केयर उपलब्ध कराएगा और इसके मौजूदा 200 बेड्स की क्षमता को बढ़ाकर 500 तक करने की योजना है। इस नए अस्पताल के जुड़ने से नयति उत्तर भारत में अपनी स्थिति और मजबूत बनाते हुए विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जनता के और नज़दीक पहुंचाएगा।

इस घटनाक्रम के बारे में सुश्री नीरा राडिया, चेयरपर्सन एवं प्रमोटर, नयति हैल्थकेयर ने कहा, ’’सुंदर लाल जैन ट्रस्ट ने पिछले तीन दशकों के दौरान मरीज़ों को सेवाएं और देखभाल उपलब्ध कराते हुए अपने आप को एक विश्वस्तरीय अस्पताल के रूप में स्थापित किया है। दोनों ही संस्थान मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए आम जनता तक बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाए पहुंचने की प्रतिबद्धता की समान सोच के तहत साथ जुड़े है ।

सुंदर लाल ट्रस्ट के साथ जुड़ना एक दूरदर्शी कदम है जो हमे हरियाणा के नजदीकी शहरों का लाभ दिलाएगा ।

नयति हैल्थकेयर ने 2012 में जब अपना सफर शुरू किया था तब हमने जम्मू से जमशेदपुर तक के अपने अध्ययन में पाया कि भारत में उत्तर भारत सर्वाधिक आबादी वाला क्षेत्र है लेकिन देश में हैल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से यह सबसे पिछड़ा है। देश के इस हिस्से में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं की काफी आवश्यकता है। इसी आवश्यकता को समझते हुए तथा इस परिस्थिति को बदलने के संकल्प के साथ नयति का संकल्प है सामरिक महत्व वाले हब मॉडल के जरिये विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधा को आमजन के नजदीक पहुंचना ।

नयति के मथुरा, आगरा और दिल्ली स्थित अस्पतालों के अलावा गुरुग्राम, वाराणसी और अमृतसर में जल्द उपलब्ध होने वाली नई हैल्थकेयर सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सहभागिता के बाद नयति की मजबूत उपस्थिति बन जाएगी और यह 30 करोड़ से अधिक की आबादी तक अपनी सेवाएं पहुंचाएगा।

श्री एस के जैन, चेयरमैन, सुंदर लाल जैन ट्रस्ट ने कहा, ’’हम नयति हैल्थकेयर के साथ गठबंधन कर हर्षित व गौरवान्वित हैं। नयति ने अपनी विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा न  सिर्फ भौगोलिक दूरियों को कम किया है बल्कि आर्थिक अवरोधों को भी हटाया है। नयति की तकनीकी तथा क्लीनिकल विशेषज्ञता के चलते, हम एक बड़ी आबादी के लिए उन्नत टर्शियरी केयर सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए स्वर्गीय श्री सुंदर लाल जैन, जो कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए समर्पित सच्चे मानवसेवी थे, की विरासत को आगे बढ़ाने में समर्थ बनेंगे।‘‘

उत्तर पश्चिमी दिल्ली में करीब 3.14 एकड़ क्षेत्रफल में फैला सुंदर लाल जैन अस्पताल अपनी नई ब्रांड पहचान के साथ चरणबद्ध तरीके से कार्य आरंभ करेगा। नयति समूह मरीज़ों की देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए अस्पताल के संचालन की अपनी विशेषज्ञता उपलब्ध कराएगी।

योजना क अनुसार अप्रैल 2019 तक 75 बेड्स और फिर नवंबर 2019 में अतिरिक्त 75 बेड्स की शुरुआत की जाएगी परिणाम स्वरुप 2019 के अंत तक नयति समूह 1300 बेड वाला हैल्थकेयर समूह बन जाएगा तृतीय चरण में 2021 तक इसे 500 बेड का अस्पताल बना सभी प्रकार की स्पेशिलिटी व सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य है।

 

अधिक जानकारी हेतु मीडिया संपर्कः

Anindita Rai Deka- anindita.deka@nayatihealthcare.com – 09643875994

Shrishti Sharma- shrishti.sharma@nayatihealthcare.com – 09582074003