नयति में अफगानिस्तान निवासी मरीज की ख़राब किडनी सफलतापूर्वक निकाली, नयति पर सरहद पार के मरीजों का भी बढ़ रहा विश्वास

मथुरा 24 दिसम्बर। अफगानिस्तान के काबुल निवासी नबी जदा शाह बली की ख़राब किडनी को नयति मेडिसिटी में दूरबीन विधि द्वारा सफलतापूर्वक निकाल दिया गया, वे कई महीनों से किडनी से सम्बंधित कई परेशानियों से जूझ रहे थे।

ज्ञात हो कि नयति में अफगानिस्तान के अलावा कई अन्य देशों के मरीज आकर निरंतर अपना इलाज करा रहे हैं, और अब विदेशों में भी नयति स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुका है।

नयति मेडिसिटी के यूरो सर्जरी विभाग के वरिष्ठ यूरो सर्जन डॉ हर्ष गुप्ता ने बताया कि नबी काफी समय से पेशाब न आने की समस्या से पीड़ित थे। उन्हें अक्सर उल्टियों की शिकायत रहती थी, और कमर के पीछे भी दर्द रहता था। हमारे पास आने के बाद उनकी जांचें करने पर पता चला कि, उनकी बांयी किडनी सामान्य से अधिक बढ़ी हुई है, और  उसमें काफी मात्रा में पानी की गांठें ( मल्टीपल रीनल सिस्ट) के अलावा 2 सेमी की पथरी भी है।
उनकी किडनी पूरी तरह से ख़राब थी, जिसे निकालने की जरुरत थी।
हमने परिवार की सहमति के बाद दूरबीन विधि (लेफ्ट किडनी लैप्रोस्कोपिक नैफ्रेक्टमी) के माध्यम से उनकी किडनी निकाल दी।

नयति में अपना ऑपरेशन कराने के बाद नबी जदा शाह बली ने बताया कि अपने इलाज के लिए हम दिल्ली के कई बड़े अस्पतालों में दिखा चुके थे, जहां का इलाज काफी महंगा था, कुछ भी समझ नहीं आ रहा था। तब दिल्ली में ही किसी के बताने के बाद हम नयति मेडिसिटी आये, जहां सारी सुविधाएं दिल्ली के बड़े अस्पतालों जैसी हैं, और इलाज पर होने वाला खर्च भी दिल्ली से काफी कम। हमने तुरंत नयति में अपना इलाज कराने का फैसला किया, अब मैं बिल्कुल ठीक हूं।
ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ तनय सिंह का विशेष योगदान रहा।

Back