नयति में एमबीबीएस डॉक्टर प्राप्त कर सकेंगे डीएनबी की डिग्री

मथुरा, 11 अप्रैल 2019। क्षेत्र का पहला विश्वस्तरीय मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल नयति मेडिसिटी में अब एमबीबीएस डॉक्टर डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे।

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत नैशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) द्वारा डीएनबी उपाधि उन उम्मीदवारों को दिया जाता है जो सफलतापूर्वक पोस्ट ग्रेजुएट या पोस्ट डॉक्टोरल मेडिकल पढ़ाई को पूरी करते हैं। अस्पतालों में विशेषज्ञ की कमी को दूर करने के लिए अब कुछ प्राइवेट अस्पतालों में डीएनबी पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए मंजूरी दी गई है। गौरतलब है कि एनबीई के डीएनबी पाठ्यक्रम को एमडी और एमएस के बराबर ही मान्यता है। एमडी-एमएस की तरह एमबीबीएस करने के बाद यह कोर्स विशेषज्ञता के लिए किया जाता है।

अभी नयति में इंटरनल मेडिसिन, एनेस्थिसियोलॉजी तथा इमयोनोहेमाटॉलजी और ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के क्षेत्र में डीएनबी कराया जाएगा, और आने वाले समय में जनरल सर्जरी, क्रिटिकल केयर, प्रसूति एवं स्त्रीरोग, मेडीकल ऑन्कोलॉजी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, कार्डियोलॉजी तथा नेफ्रोलॉजी में भी डीएनबी कराया जाने लगेगा। इसके अलावा नयति द्वारा मिनिमल एक्सेस सर्जरी और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के लिए फेलोशिप नेशनल बोर्ड के लिए भी आवेदन कर दिया है।

इस अवसर पर नयति हेल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि देश में पहले ही डॉक्टरों की काफी कमी है और विशेषज्ञ डॉक्टर तो केवल महानगरों में ही हैं। टियर 2 और टियर 3 शहरों के लोगों को तो विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधाएं प्राप्त करने के लिए जूझना ही पड़ता है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा डीएनबी की मान्यता मिलना स्वास्थ्य सेवा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है। चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में यह मान्यता मिलना हमारे लिये गौरव की बात है। इस मान्यता को प्राप्त करने के लिए किसी भी संस्थान को कड़े मापदंडों से गुजरना पड़ता है। हमें अपने चिकित्सकों, हमारे सलाहकारों तथा विश्वस्तरीय सुविधाओं पर गर्व है, जिनकी वजह से हम यह मान्यता प्राप्त कर सके। हमारे पास पहले से ही क्रिटिकल केयर मेडिसिन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा की 4 सीटों और क्रिटिकल केयर नर्सिंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के लिए 4 सीटों के लिए आईएससीसीएम की मान्यता है। हम न केवल टियर 2 और 3 शहरों में क्वार्टरनेटरी केयर इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं, बल्कि अगली पीढ़ी के विशेषज्ञ चिकित्सक को भी सक्षम और विकसित कर रहे हैं।

Back