नयति में कैंसर से मुक्त मरीजों के साथ मनाया विश्व कैंसर दिवस

05 February, 2020

मथुरा 4 फरवरी। नयति मेडिसिटी में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर कैंसर से मुक्त हुए मरीजों के साथ कैंसर दिवस मनाया गया, जहां आये मरीजों ने अपने अनुभव साझा किए।

इस अवसर पर नयति कैंसर सेंटर के चेयरमैन डॉ प्रो शांतनु चौधरी ने कहा कि कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं है, यदि कैंसर का समय पर पता चल जाये, और समय पर सही इलाज शुरू हो जाये तो कैंसर पूरी तरह से ठीक हो सकता है। 

नयति में अभी तक हजारों कैंसर के मरीज पूरी तरह से ठीक होकर स्वस्थ जिंदगी जी रहे हैं। 

जब भी किसी परिवार में कोई कैंसर का मरीज होता है, तो पूरे परिवार पर इसका असर पड़ता है। नयति से पहले कैंसर के मरीजों को दिल्ली मुंबई आदि महानगरों तक की यात्राएं करनी पड़ती थीं, जहां इलाज के अलावा भी तीमारदारों के रहने आदि पर भी काफी खर्च हो जाता था। नयति में कैंसर सेंटर शुरू होने के बाद अब यहां के लोगों को अपने इलाज के लिये महानगरों तक नहीं जाना पड़ता। नयति में कैंसर से संबंधित हर प्रकार का इलाज एक ही छत के नीचे मौजूद है। यहां पैट सीटी स्कैन के अलावा, कैंसर से जुड़ी हर प्रकार की सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियेशन, बोन मैरो ट्रांसप्लांट आदि सभी सुविधाएं मौजूद है, जिसके कारण कैंसर के मरीज को कहीं और जाने की जरुरत नहीं है।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉ अमित भार्गव तथा सर्जिकल कैंसर विभाग के डायरेक्टर रविकांत अरोरा तथा प्रेम सागर टुटेजा उपस्थित थे।

Chat Now