नयति में गुर्दे के कैंसर की गांठ का हुआ सफल ऑपरेशन, गुर्दे से निकाली 1.2 किलो की गांठ

मथुरा 23 नवंबर। एटा निवासी गंधर्व सिंह के गुर्दे में हुई कैंसरग्रस्त गांठ को नयति मेडिसिटी के यूरोलॉजी विभाग में सफलतापूर्वक निकाल दिया गया।

45 वर्षीय एटा निवासी गंधर्व सिंह काफी समय से पेट दर्द की शिकायत से पीड़ित थे। उन्हें पेशाब में जलन और खून आने की शिकायत भी शुरू हो गयी। कई डॉक्टरों को दिखाने के बाद भी उन्हें कोई लाभ नहीं मिला तब वे नयति मेडिसिटी के यूरोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ हर्ष गुप्ता से मिले।

नयति मेडिसिटी के यूरोलॉजी विभाग के डॉ हर्ष गुप्ता ने बताया कि जब हमने गंधर्व सिंह की जांच की तो पता चला कि इनके गुर्दे में कैंसर की 13X12 सेमी बड़ी गांठ है, जिसकी वजह से उन्हें पेट दर्द और पेशाब में खून आदि की समस्या हो रही है। गुर्दे में कैंसर की गांठ होने के कारण तत्काल उनका गुर्दा निकलना जरूरी था। परिवार की सहमति के बाद हमने रैडिकल नैफ़्रेक्टोमी विधि द्वारा उनका कैंसर युक्त गुर्दा निकाल दिया अब वे ठीक हैं और जल्द ही सामान्य जिंदगी जीने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि पेट में दर्द या पेशाब में किसी भी तरह की समस्या होने पर लापरवाही न बरतते हुए यूरोलोजिस्ट को दिखाना चाहिए। जरा सी चूक होने पर रोग बढ़ जाता है जिसकी वजह से जान का खतरा भी हो सकता है।

Back