नयति में ममता को मिलेगी ममता की छांव

गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए बना आधुनिक सुविधाओं से युक्त बेहतरीन विभाग ममता

मथुरा 22 अक्टूबर। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के लिए नयति मेडिसिटी में ममता का शुभारंभ किया गया, जहां गर्भवती महिलाओं को गर्भधारण से लेकर उनके प्रसव तक हर प्रकार की सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगीं। इन महिलाओं का ध्यान रखने के लिए नयति के स्त्री रोग विभाग की चेयरमैन डॉ शालिनी अग्रवाल तथा बाल एवं शिशु रोग विभाग के चेयरमैन डॉ राजीव उत्तम के निर्देशन में डॉक्टरों तथा अन्य सपोर्टिंग स्टाफ के साथ एक विशेष टीम का गठन किया गया है, जो गर्भवती महिलाओं तथा नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए अपनी सेवाएं देगी।

इस अवसर पर नयति मेडिसिटी की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि किसी भी महिला के लिए मां बनना एक ऐसे एहसास को जन्म देता है जिसके बारे में कोई दूसरा कल्पना भी नहीं कर सकता। गर्भधारण के तुरंत बाद ही महिला के मन में आने वाले बच्चे के लिए ममता उमड़ने लगती है, और हमने महिलाओं की उसी ममता को समझते हुए ममता की शुरुआत की है।

पिछले तीन साल में हमने नयति में ऐसी महिलाओं को आते देखा है, जो उचित इलाज अथवा देखभाल के अभाव में काफी खराब स्थिति में आयीं। उनमें से कई तो ऐसी थीं जिनका प्रसव कराने से अन्य अस्पतालों ने या तो मना कर दिया, और प्रसव कराया भी तो केस बिगड़ गया।

पिछले समय में हमारे यहां 542 केस अन्य अस्पतालों से रेफर होकर आए, इन बिगड़े हुए केस को हमारे डॉक्टरों ने अपने अनुभव और नयति में उपलब्ध सुविधाओं के चलते संभाल लिया, पर ऐसी नौबत आये ही क्यों?

ममता के शुरू होने के बाद महिलाओं अथवा उनके परिजनों को गर्भधारण करने के बाद प्रसव तक किसी भी प्रकार की समस्या अथवा जानकारी के अभाव से नहीं गुजरना पड़ेगा। हमारे यहां के डॉक्टर तथा अन्य विशेषज्ञ उनका पूरे समय विशेष ध्यान रखने के लिए तत्पर रहेंगे। इसके अलावा हमारे यहां एंटीनेटल क्लासेज की भी शुरुआत की गई है।

उन्होंने कहा कि किसी भी अच्छे प्रसव सेंटर के लिए अनुभवी डॉक्टरों की तो जरूरत है ही, उसके अलावा हॉस्पिटल में आधुनिक मशीनें तथा तकनीक की भी जरूरत पड़ती है, जिसमें आधुनिक बर्थिंग सुइट, नवजात शिशुओं का आईसीयू, प्रसव से पहले और बाद में मां और बच्चे की देखभाल के लिए सभी सुविधाओं का होना आवश्यक है। कई बार जन्म के बाद नवजात शिशु को नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ की जरूरत पड़ती है। नयति में एक ही छत के नीचे ब्लड बैंक, लैब आदि सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

Back