नयति में विदेशी युवती के बेडौल शरीर को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा आकर्षक बनाया

मथुरा। नयति मेडिसिटी के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में 26 वर्षीय युवती के बेडौल शरीर को प्लास्टिक सर्जरी द्वारा आकर्षक शरीर में सफलतापूर्वक बदला गया। इस प्रकार की सर्जरी करने वाला  नयति मेडिसिटी इस क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया है।

अफगानिस्तान निवासी युवती शाजिया (काल्पनिक नाम) मॉडल बनना चाहती थी, किन्तु पेट पर बढ़ी हुई चर्बी के चलते मॉडलिंग के क्षेत्र उन्हें कहीं भी सफलता नहीं मिल पा रही थी, जिसके चलते उन्होंने अपने बेडौल शरीर को प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से ठीक कराने का फैसला किया। इंटरनेट के माध्यम से उन्होंने देश के कई अस्पतालों के साथ नयति में भी संपर्क किया और काफी विचार विमर्श के बाद उन्होंने अपनी सर्जरी नयति मेडिसिटी में कराने का निर्णय लिया और नयति आकर वे यहां के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉ प्रदीप कुमार सिंह से मिलीं, जिन्होंने उनकी सर्जरी करके शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को हटा दिया।

इस अवसर पर डॉ प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि शाजिया हमारे पास अपने बेडौल शरीर को सुंदर कराने के लिए आई थीं। हमने वैसर मशीन के द्वारा हमने उनके पेट, बैक और हाथों का लाईपोसक्शन किया और वहां से चर्बी को हटाकर कूल्हे के पिछले हिस्से में लगा दिया, इस विधि को ब्राजीलियन बटलिफ्ट के नाम से जाना जाता है। आंखों की सुंदरता के लिए ब्लैफ्रोप्लास्टी सर्जरी का प्रयोग किया।

उन्होंने कहा कि समाज में कई लोग अपने रंग-रूप को लेकर हीन-भावना से ग्रसित रहते है, उनके लिए प्लास्टिक सर्जरी एण्ड कॉस्मेटॉलोजी किसी चमत्कार से कम नहीं है। प्लास्टिक सर्जरी एण्ड कॉस्मेटॉलोजी में आँखों की पलकें, माथा, होंठ, नाक आदि की सर्जरी एवं चेहरे का नवीनीकरण (ठोड़ी, गाल, जबड़े), हेयर ट्रान्सप्लान्ट, ब्रेस्ट सर्जरी शामिल हैं और साथ ही साथ किसी कारणवश चेहरा जलना, शरीर का कोई अंग विकृत, नाक का टेड़ापन, होठों की विकृति आदि जैसी समस्याओं का निवारण प्लास्टिक सर्जरी एण्ड कॉस्मेटॉलोजी द्वारा सम्भव है। पहले प्लास्टिक सर्जरी कराना बहुत महंगा होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज के दौर में प्लास्टिक सर्जरी और कॉस्मेटॉलोजी की सेवा का लाभ उठाना आम आदमी की पहुँच में है। नयति अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी एण्ड कॉस्मेटॉलोजी की सभी आधुनिक एवं प्रचलित तकनीक जैसे लिपोसक्शन, एब्डोमिनोप्लास्टी, ब्लेफेरोप्लास्टी, मास्टोपेक्सी, राइनोप्लास्टी, गाइनेकोमेस्टिया आदि शामिल हैं।

Back