नयति में 12 वर्षीय बच्चे के सिर से दूरबीन विधी द्वारा सफलतापूर्वक निकाला ट्यूमर’

मथुरा । नयति मेडिसिटी के डॉक्टरों ने 12 वर्षीय बालक लवकुश के सिर में हुए कोलॉइड सिस्ट ट्यूमर को दूरबीन विधी (मिनिमल इन्वेसिव सर्जरी) द्वारा सफलतापूर्वक निकाल दिया। लवकुश कई दिनों से सिरदर्द और उल्टी से परेशान था, उसके परिजनों ने कई डॉक्टरों को दिखाया लेकिन कहीं से कोई लाभ नहीं हुआ।

नयति मेडिसिटी के न्यूरो सर्जरी विभाग के सीनियर न्यूरो सर्जन डॉ रविन्द्र श्रीवास्तव एवं डॉ विमल अग्रवाल ने बताया कि जब लवकुश हमारे पास आया था तब वह सिरदर्द के साथ उल्टी होने की समस्या से परेशान था, यहां तक कि वह बेहोश तक हो जाया करता था, हमने उसका सीटी स्कैन और एमआरआई किया तो पता चला कि उसके सिर के अंदरूनी भाग में पानी भरा हुआ है और एक ट्यूमर भी है। सबसे पहले हमने उसके सिर से पानी निकाला और उसके बाद मिनिमल इन्वेसिव सर्जरी के माध्यम से ट्यूमर को भी हटा दिया। सर्जरी के बाद लवकुश बिल्कुल ठीक है।

उन्होंने बताया कि दुनिया मे प्रत्येक एक लाख लोगों में से तीन लोग इस तरह की बीमारी से ग्रस्त होते हैं। बच्चों में यदि सिरदर्द के साथ उल्टी होने की शिकायत हो तो नजरअंदाज न करें और तुरंत न्यूरो सर्जन को दिखाएं।

नयति के सीईओ डॉ आरके मनी ने कहा कि पहले जिस इलाज के लिए ब्रजवासियों को दिल्ली एनसीआर तक जाना पड़ता था, वही बेहतरीन एवं विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं देश के जाने माने चिकित्सकों के साथ नयति में ही एक छत के नीचे मौजूद हैं। नयति अस्पताल के न्यूरोसाइंसेस विभाग में सभी आधुनिक तकनीक जैसे ब्रेन ट्यूमर सर्जरी, ब्रेन हैमरेज सर्जरी, स्पाइन लम्बर एवं सर्वाइकल सर्जरी, स्टेरोटेक्टिक सर्जरी उपलब्ध है।

Back