विश्वस्तरीय चिकित्सा पर केवल महानगरों का ही अधिकार नहीं: नीरा राडिया, नयति हैल्थकेयर

नयति मेडिसिटी ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में रचा इतिहास

ग्वालियर 8 अप्रैल। नयति मेडिसिटी, मथुरा ने अपने एक वर्ष के कार्यकाल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सफलता के कई आयाम स्थापित कर दिए हैं। यहाँ साढ़े पांच महीने के बच्चे से लेकर 95 साल के बुजुर्ग तक के दिल के ऑपरेशन कर उन्हें नया जीवन दिया गया है और तो और 65 वर्षीय बुजुर्ग की कैंसर से ग्रस्त पेशाब की थैली निकालकर यहां के चिकित्सकों ने उसकी जगह छोटी आंत से पेशाब की थैली बनाकर लगा दी जिसके बाद वह मरीज पूर्व की ही तरह अपना सामान्य जीवन जी पा रहा है।

ग्वालियर में नयति मेडिसिटी की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने अपने डॉक्टरों के साथ पत्रकार वार्ता करते हुए कहा कि 2012 में हमने बद्रीनाथ धाम में 4 मोबाइल हैल्थयूनिट और 40 लोगों की टीम के साथ नयति हैल्थकेयर की स्थापना की थी जिससे वहां आने जाने वाले तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। आज हमारी मेडिकल हैल्थ यूनिट की संख्या 4 से बढ़कर 16 हो गयी है। वहां हमने देखा कि इलाज की सबसे ज्यादा जरूरत तो छोटे शहरों के लोगों को है। क्योंकि देश के सभी बड़े और विश्वस्तरीय अस्पताल तो केवल महानगरों में ही हैं। तभी हमने संकल्प किया कि अब हम टिअर 2 तथा टिअर 3 शहरों में अपने हॉस्पिटल खोलेंगे जहां हर प्रकार की बीमारी का इलाज विश्वस्तरीय तकनीक के साथ हो सके। आज हमारे पास देश के जाने पहचाने 160 मेडिकल स्पेशलिस्ट की टीम मौजूद है जो मेट्रोज / बड़े शहरों को छोड़कर परिवार के साथ मथुरा में ही रह कर लोगों को बेहतरीन इलाज दे रहे हैं। हमसे कई लोगों ने कहा कि पहले इस हॉस्पिटल को जमने दो बाद में नयी तकनीक, नये इलाज लाना। पर हमारा मानना है कि अच्छे और विश्वस्तरीय इलाज पर केवल महानगरों के लोगों का ही अधिकार नहीं है। समाज के हर तबके तक विश्वस्तरीय इलाज पहुंचे अपनी इसी सोच के कारण हमने जनवरी में अमृतसर में अपने 561 बेड के हॉस्पिटल की नींव रखी थी। 2018-19 में बनारस और अमृतसर के हॉस्पिटल भी शुरू हो जायेंगे। अगले महीने से आगरा डेकेयर सेंटर की शुरुआत भी हो जाएगी ।

नयति मेडिसिटी का कैंसर विभाग अब देश के सर्वोत्तम कैंसर उपचार केन्द्रों में से एक है। अब यहाँ कैंसर का विश्वस्तरीय उपचार बेहद कम दाम में उपलब्ध है। आने वाले समय में कैंसर के इलाज को लेकर टाटा मैमोरियल की तरह नयति मेडिसिटी भी उत्तर भारत का सबसे भरोसेमंद नाम बन जायेगा।

नयति मेडिसिटी के सीईओ डॉण् आरण्केण् मनी ने कहा टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में हॉस्पिटल खोलकर नयति हेल्थकेयर का लक्ष्य इलाज के शारीरिकए भावनात्मक एवं आर्थिक दबाव को कम करना है। नयति ने उन्नत टैक्नोलाॅजी के साथ.साथ क्लीनिकल विषेशज्ञता के मेल को बखूबी समझा है और इसी को ध्यान में रखकर इनका मेल कराया है। इस क्षेत्र के मरीजों को पहली बार कॉर्डियक साईंस, कैंसर रोग, हड्डी रोग, न्यूरोसाईंसेस, पल्मोनोलॉजी, गैस्ट्रोसाईंसेस, यूरोलॉजी, बाल रोग, स्त्री रोग, इंटरनल मेडिसिन एवं दन्त रोग के विषेशज्ञों से एक ही छत के नीचे इलाज कराने का अवसर प्राप्त हो रहा है। इन विभागों के विषेशज्ञों में डॉ. वेणुगोपाल राव, चेयरमैन. कॉर्डियक साईंसेस, डॉ. एच. एस. सोमनाथ,  एचओडी.  कार्डियोलॉजी,  डॉ. शांतनु चौधरी, चेयरमैन एवं चीफ कंसल्टेंट, रेडिएशन ओंकोलॉजी, डॉ. अमित भार्गव, डायरेक्टर, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, डॉ. यू. के. साधू, डायरेक्टर, ऑर्थोपैडिक्स एवं ज्वाईंट रिप्लेसमेंट सर्जरी, डॉ. योगेश अग्रवाल, चेयरमैन, सेण्टर ऑफ़ एम.ए.एस., बैरियाट्रिक एंड जीआई सर्जरी, डॉ. पी. बी. सिंह, चेयरमैन, यूरोलॉजी  एंड   रीनल  ट्रांसप्लांटेशनए, डॉ के.एम साहू, विभाग प्रमुख, नेफ्रोलॉजी और डॉ. अक्षय भार्गव, डायरेक्टर, रेडियोलोजी एंड इमेजिंग शामिल हैं।

नयति मेडिसिटी में हर बीमारी के इलाज के लिए विशेषज्ञों की टीम 24 घण्टे मोजूद है जो किसी भी बीमारी का इलाज करने में सक्षम है। आज हमारे यहाँ रोगी न केवल पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बल्कि दिल्ली, एनसीआर, राजस्थान, सिलीगुड़ी, ग्वालियर, पंजाब और हरियाणा से भी विश्वस्तरीय उपचार पाने के लिए आ रहे हैं। हमको बताते हुए खुशी हो रही है कि अगले माह से नयति मेडिसिटी में किडनी ट्रांसप्लांट शुरू हो जायेगा ।

वार्ता में प्रमुख रूप से डॉ. आर.के. मनी सीईओ, डॉ. वेणुगोपाल राव, चेयरमैन. कॉर्डियक साईंसेस, डॉ. एस.के. गुप्ता विभाग प्रमुख न्यूरोसाइंसेज, डॉ. अमित भार्गव डायरेक्टर मेडिकल ऑन्कोलॉजी उपस्थित थे।

नयति हेल्थकेयरं एवं रिसर्च प्रा. लि. के बारे में: नयति हेल्थकेयर एवं रिसर्च प्रा़ लि़ भारत का पहला मल्टी सुपर स्पेशियल्टी हेल्थकेयर संस्थान है, जो टियर 2 एवं टियर 3 शहरों में प्रीमियम टर्शियरी केयर प्रदान करता है। यह अत्याधुनिक मेडिकल तकनीक एवं इलाज की सुविधाओं के साथ विश्वस्तरीय पेशेंट केयर सेवाएं भी प्रदान करता है। संस्थान का लक्ष्य किफायती एवं आसानी से उपलब्ध हेल्थकेयर सेवाएं प्रदान करना है।

नयति मेडिसिटी मथुरा के बारे में: नयति मेडिसिटी, मथुरा क्षेत्र का पहला हॉस्पिटल है, जो प्रारंभ होने के बाद से ही सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के द्वारा इंटीग्रेटेड, व्यापक एवं हाई क्वालिटी हेल्थकेयर प्रदान कर रहा है। इस सेंटर में अत्याधुनिक इंटेंसिव केयर यूनिटें हैं, जिनमें एमआईसीयू, सीसीयू, एसआईसीयू, एनआईसीयू एवं पीआईसीयू शामिल हैं। मथुरा स्थित यह हॉस्पिटल वृंदावन, पलवल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कासगंज, इटावा, एटा, हाथरस, आगरा एवं आसपास के क्षेत्रों तक के लोगों को सेवाएं दे रहा है।

Back