नयति मेडिसिटी में धूमधाम से मनाया गया विश्व नर्सिंग दिवस

मथुरा 12 मई। नयति मेडिसिटी में विश्व नर्सिंग दिवस के अवसर पर आयोजित किये गए कार्यक्रम में हॉस्पिटल नर्सिंग स्टाफ तथा डॉक्टरों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। ज्ञात हो कि नर्सिंग सेवा की शुरुआत करने वाली फ्लोरेंस नाइटेंगिल के जन्म दिन के अवसर पर 1974 में पहला विश्व नर्सिंग दिवस मनाया गया, तबसे हर साल दुनिया भर का नर्सिगं स्टाफ धूमधाम से विश्व नर्सिंग दिवस मनाता है। नयति मेडिसिटी में आयोजित विश्व नर्सिंग दिवस के अवसर पर अस्पताल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नर्सिंग स्टाफ द्वारा गीत संगीत तथा नृत्य आदि के माध्यम से विभिन्न प्रस्तुतियां पेश की गयीं। जिससे कार्यक्रम स्थल थोड़े थोड़े अन्तराल के बाद तालियों की गड़गड़ाहट से सराबोर होता रहा।
इस अवसर पर नयति मेडिसिटी की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि नर्सिंग एक नॉबल प्रोफेशन है और इस समय हमारे यहां देश के विभिन्न प्रान्तों से आये 300 से अधिक नर्सिंग स्टाफ मौजूद है जो 24 घंटे मरीजों की सेवा में जुटे हुए हैं। पिछले सवा साल से अपने नर्सिंग स्टाफ के साथ हम जो ब्रजवासियों की सेवा कर पा रहे हैं उससे बहुत संतुष्टि प्राप्त होती है। ये ऐसा काम है जहां काम के साथ साथ सेवा करने का भी अवसर प्राप्त होता है। जिस लगन और सेवा भाव से नर्सिंग स्टाफ मरीज की तीमारदारी करता है वो वाकई सराहनीय है। नर्सिंग स्टाफ हर समय मरीज के साथ रहकर उसके सुख दुख में शामिल रहता है तथा डॉक्टर एवं मरीज के बीच के मजबूत सेतु का कार्य भी करता है। जो कार्य मरीज के परिवारीजन भी करने से कतराते हैं वह काम नर्सिंग स्टाफ करता है।
उन्होंने कहा कि लोगों की सेवा करने का इससे सशक्त माध्यम शायद कोई दूसरा नहीं हो सकता। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से करुणा मेनन, डॉ. टीएस कुकरेजा, डॉ. ज्योति गोयल, डॉ. वेणुगोपाल रामाराव, डॉ. विपुल मिश्रा डॉ. वरना, डॉ. वेणुगोपाल राव, बिजेश जोसेफ, निभा शर्मा, सिसलिया गोम्स, भास्कर सेन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एल्दोस मैथ्यू ने किया।

Back