पेजावर मठ के श्री विश्वेश तीर्थ स्वामी जी ने किया श्री काशी विश्वनाथ मंदिर स्थित नयति हैल्थकेयर द्वारा संचालित आरोग्य मंदिर में टेलीमेडिसिन का शुभारंभ

आरोग्य मंदिर में आने वाले मरीज टेलीमेडिसिन के माध्यम से पा सकेंगे देश के बेहतरीन डॉक्टरों का परामर्श

वाराणसी 17 अक्टूबर। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के माध्यम से चलाये जा रहे तथा नयति हैल्थकेयर द्वारा संचालित आरोग्य मंदिर में आने वाले मरीज अब जरूरत पड़ने पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से देश के विख्यात चिकित्सकों की निशुल्क सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। मरीज टेलीमेडिसिन के माध्यम से नयति मेडिसिटी मथुरा, व्हिमांस नयति दिल्ली तथा नयति हॉस्पिटल आगरा के वरिष्ठ तथा अनुभवी डॉक्टरों की सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे।

टेलीमेडिसिन सेवाओं का शुभारंभ करते हुए पेजावर मठ के श्री विश्वेश तीर्थ स्वामी जी ने कहा कि मैं पिछले कई वर्षों से नीरा को जानता हूँ, और मैंने उनको समाज में काम करते हुए भी करीब से देखा है। 2012 में उन्होंने बद्रीनाथ धाम से लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का बीड़ा उठाया जो लगातार चल रहा है, इससे मैं काफी प्रभावित हूं। नीरा पर ईश्वर की बहुत कृपा है, जिसके चलते उन्हें धार्मिक क्षेत्रों में काम करने का मौका मिल रहा है, फिर वो चाहे बद्रीनाथ धाम हो, मथुरा हो या फिर बनारस। मुझे पूरा विश्वास है कि देश के अन्य टियर 2 एवं टियर 3 शहरों तक भी नयति हैल्थकेयर पहुंचेगा और जरूरतमंद लोगों तक विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं पहुंचायेगा।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सीईओ विशाल सिंह ने कहा कि हमारे देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाए जा रहे हैं, और आज से आरोग्य मंदिर में शुरू हो रही टेलीमेडिसिन सेवाओं द्वारा जन जन तक अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने की दिशा में नयति द्वारा उठाये गए कदम के लिए बधाई देता हूँ।
बाबा के प्रांगण में स्थित आरोग्य मंदिर तक आने वाले मरीजों के लिए शुरू की गई टेलीमेडिसिन सुविधा काफी सराहनीय है, और मुझे पूरा विश्वास है कि यह सुविधा शुरू होने के बाद आरोग्य मंदिर में आने वाले मरीजों को काफी लाभ मिल सकेगा।

नयति हैल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि अभी 3 हफ्ते पहले बाबा की नगरी काशी में हमने आरोग्य मंदिर की शुरुआत की, अब तक चार हजार से अधिक मरीज आरोग्य धाम में आकर अपना इलाज करा चुके हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत मरीज स्थानीय थे। हमें पता चला कि यहां कई मरीज काफी गंभीर स्थिति में भी आते हैं, जिन्हें स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की सलाह की आवश्यकता है, तब हमने टेलीमेडिसिन के माध्यम से अपने यहां के डॉक्टरों को आरोग्य मंदिर में आये मरीजों तक पहुंचाने का फैसला किया।
हम यहां आने वाले मरीजों की रिपोर्ट आदि सिस्टम में अपलोड करेंगे और उसके बाद वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मरीज खुद से सम्बंधित डॉक्टर से सीधे बात करके जरूरी सलाह ले सकेंगे।
मरीज टेलीमेडिसिन के माध्यम से कैंसर, हृदय रोग, न्यूरो, यूरो, डर्मेटोलॉजी, जीआई सर्जरी, ऑर्थोपेडिक आदि अन्य विभागों के विश्वस्तरीय डॉक्टरों के सेवाएं ले सकेंगे।
महीने के हर चौथे शनिवार को किसी एक विभाग के स्पेशलिस्ट डॉक्टर आरोग्य मंदिर में अपनी निशुल्क सेवाएं प्रदान करेंगे, उसी क्रम में अगले महीने देश के जाने माने हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ एसएम तुली आरोग्य मंदिर में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

Back