ब्रज का पहला पूर्ण विकसित हृदय रोग संस्थान बना नयति

मथुरा/आगरा 1 फरवरी। नयति हैल्थकेयर के अस्पताल नयति मेडिसिटी, मथुरा एवं नयति हॉस्पिटल, आगरा ब्रज के अत्याधुनिक एवं विश्वस्तरीय हृदय रोग संस्थान बन गए हैं जहां हृदय रोग विशेषज्ञों की बेहतरीन विश्वस्तरीय टीम मौजूद है जो निरंतरता में ब्रजवासियों तथा आसपास के लोगों को अपनी बेहतरीन सेवाएं दे रहे हैं।

जिनमें हृदय की दस हजार से अधिक सर्जरी कर चुके देश के जाने माने कार्डियक सर्जन डॉ. आदर्श कोप्पुला नयति में कार्डियोवैस्कुलर और थोरेसिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं तथा कार्डियोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ एचएस सोमनाथ भी देश के जाने पहचाने कार्डियोलोजिस्ट हैं, जिनके नेतृत्व में कर्नाटक तथा आंध्रप्रदेश प्रदेश के कई हार्ट सेंटरों की स्थापना की जा चुकी है।

इनके अलावा हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ विपिन कुमार गोयल, डॉ संजीव कुमार गुप्ता, डॉ विवेक मित्तल, डॉ जगदानंद झा, डॉ. रोहित तिवारी, डॉ अजीत लहरिया, डॉ प्रवीर सिन्हा, डॉ. वीना वोसवाल, डॉ सर्वेंद्र सिंह तथा डॉ राहुल गंदोत्रा मौजूद हैं।

नयति मेडिसिटी से पहले डॉ. कोप्पुला देश के विभिन्न अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 1980 में एमबीबीएस तथा 1984 में एमएस (जनरल सर्जन) करने के पश्चात आपने 1988 में एम्स से एमण् सीएच (सीटीवीएस) किया। हार्ट सर्जन के रूप में आपको 28 वर्ष का अनुभव प्राप्त है तथा आपको हार्ट ट्रांसप्लांट एवं आर्टिफिशियल हार्ट इंप्लांटेशन का भी अनुभव प्राप्त है।

इस अवसर पर नयति मेडिसेंटर के सीईओ डॉ. आर के मनी ने कहा कि अभी तक नयति में 5 महीने के बच्चे से लेकर 90 साल के बुजुर्ग तक के हृदय रोगों के इलाज तथा ऑपरेशन सफल रूप से किये जा चुके हैं। कैंसर सेंटर शुरू होने के बाद हम और बेहतर तरीके से हृदय रोगियों का ध्यान रख पाएंगे, क्योंकि हार्ट अटैक आने की स्थिति में मरीज को पहले घंटे इलाज मिलना बहुत जरूरी होता है जिससे समय रहते उसकी बहुमूल्य जान बचाई जा सके। हमारे मथुरा तथा आगरा के नयति हार्ट सेंटरों पर हृदय संबंधी किसी भी परेशानी के लिए किसी भी समय मिला जा सकता है।

हमने हमेशा नयति के द्वारा ब्रज के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं तथा बेहतरीन चिकित्सक देने का प्रयास किया है। हमारा हमेशा से यह लक्ष्य रहा है कि ब्रज के लोगों को हम चिकित्सा के क्षेत्र में हर वह विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करा सकें जो नयति से पहले देश के केवल गिने चुने महानगरों में ही उपलब्ध था वो भी महानगरों में होने वाले खर्च से कम दामों मेंए जिसमें हम सफल भी हुए हैं। नयति छोटी से लेकर बड़ी हर प्रकार की बीमारी का इलाज एक ही छत के नीचे मौजूद है जिनमें किडनी ट्रांसप्लांट तथा कैंसर का सम्पूर्ण इलाज भी हो रहा है।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे यहां के हार्ट सेन्टर के बेहतरीन डॉक्टरों तथा नयति में मौजूद विश्वस्तरीय तकनीक का लाभ यहां के लोगों तक पहुंच पायेगा जिसके बाद ब्रज तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों को अपने हृदय संबंधी उपचार के लिए लंबी दूरी की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी।

इस अवसर पर डॉ. आदर्श कोप्पुला ने कहा कि देखा जाय तो आज विश्वस्तरीय इलाज की सबसे ज्यादा जरूरत टियर 2 और टियर 3 शहरों के लोगों को ही है क्योंकि जब मैं दिल्ली के बड़े अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे रहा था तब देखता था कि वहां आने वाले 70 प्रतिशत मरीज इन्हीं जगहों से आते हैं। जब मुझे नयति से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ तो मुझे लगा कि मैं अब टियर 2 तथा टियर 3 शहरों के लोगों तक पहुंचने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का हिस्सा बनकर बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच पाऊंगा।

यहां आकर इस क्षेत्र के बड़े अस्पताल नयति से जुड़कर मुझे ब्रजवासियों की सेवा करने का अवसर मिलेगा यह सोचकर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।

Back