विश्वस्तरीय चिकित्सकीय सेवाओं के साथ नयति मेडिसेंटर आगरा का हुआ शुभारंभ आने वाले समय में नयति एक तीर्थ के रूप में विकसित हो – स्वामी अवधेशानंद

आगरा 6 जुलाई 2017। विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं को समाज के हर वर्ग तक पहुंचाने के अपने प्रयास को आगे बढ़ाते हुए नयति हेल्थकेयर एण्ड रिसर्च प्रा. लि. द्वारा ताजनगरी आगरा में आगरा-मथुरा हाईवे (एन.एच2) स्थित सिकन्दरा के निकट स्थित नयति मेडिसेंटर का शुभारंभ परम पूज्यनीय जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामण्डलेश्वर अनंत श्रीविभूषित स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज के कर कमलों द्वारा किया गया। नयति मेंडिसेंटर में जहां एक ओर देश के जाने-माने चिकित्सक तथा उनकी टीम अपनी सेवाएं प्रदान करेंगी वहीं दूसरी ओर मेडिसेंटर में डायलेसिस तथा कीमो सुविधाओं के साथ इन पेशेंट एवं डे केयर, एडवांस कैथलैब, आईसीयू, आधुनिकतम ऑपरेशन थियेटर्स, प्रोसिजर्स रूम, एवं ओपीडी की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी इतना ही नही यहां एक विश्वस्तरीय डाइग्नोस्टिक सेंटर जिसमें सीटी स्कैन, एमआरआई, यूएसजी एवं लैब जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। नयति मेडिसेंटर में आगरा के साथ एटा, इटावा, अलीगढ़ कासंगज, फिरोजाबाद, हाथरस, भरतपुर के साथ आस पास के मरीजों को विश्वस्तरीय इलाज काफी वाजिब कीमत पर उपलब्ध रहेगा।

नयति मेडिसेंटर के शुभारंभ के अवसर पर परम पूज्यनीय जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामण्डलेश्वर अनंतश्रीविभूषित स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि मनुष्य ईश्वर की सृष्टि की उत्कृष्टतम और अत्यन्त महान कृति है। ईश्वर संकल्प की सकारता है मानव देह। नयति के प्रयास और सकल अभियान न केवल मनुष्य की आरोग्यता तक सीमित हैं अपितु नयति यात्रा सकल रूपांतरण की दिशा में एक सशक्त, प्रभावी और कल्याणकारी अभियान है।

उन्होंने कहा कि व्यक्ति एक इकाई है, इस एक इकाई से परिवार, समाज और राष्ट्र की रचना होती है। व्यक्ति के सर्वांगीण अथवा समग्र विकास और उसके भगवदीय रूपान्तरण की दिशा में कृतसंकल्पित नयति की सकल संवेदनाओं में मैं समाहित हूं।

उन्होंने कहा कि नयति के प्रदर्शन में एक आध्यात्मिकता दिखाई देती है। आज हर ओर हर गलियारे में उन्नति दिखाई दे रही है। सूचनाओं के आदान-प्रदान का बहुत ही आधुनिक तन्त्र तो विकसित हुआ है किन्तु मनुष्य में संवेदनाओं का नितान्त अभाव है, मार्मिकता, वात्सल्य, माधुर्य आदि का नितान्त अभाव है किन्तु नीरा में मुझे वात्सल्य दिखता है। नयति के उत्थान तथा प्रगति में संवेदनशीलता का बड़ा हाथ है। वहां मरीजों के प्रति जो आत्मीयता है उसी के कारण नयति आगे बढ़ रहा है। आने वाले समय मे नयति एक तीर्थ के रूप में विकसित हो ऐसी मेरी कामना है।

इस अवसर पर नयति हेल्थ केयर एण्ड रिसर्च प्रा. लि. की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि हमारा मानना है विश्वस्तरीय उपचार पर केवल महानगरों का ही हक नहीं है। भगवान बद्रीविशाल तथा ठाकुर जी की कृपा और गुरुओं तथा संतों के आशीर्वाद एवं अपनी इसी सोच के चलते लगभग डेढ़ वर्ष पहले नयति मेडिसिटी के रूप में हमने मथुरा से एक महत्वाकांक्षी यात्रा की शुरूआत की थी, उद्देश्य था दिल्ली मुबंई जैसे गिने चुने महानगरों में उपलब्ध होने वाले विश्वस्तरीय उपचार को देश के टीयर2 और टीयर3 शहरों के मरीजों तक पहुंचाना। हमें गर्व है कि नयति मेडिसिटी ने मथुरा में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में एक नए युग का सूत्रपात किया है अब हम आगरा में अपने अभियान नयति मेडिसेंटर का शुभारंभ करने जा रहे हैं जहां विश्वस्तरीय स्पेशलिस्ट्स और चिकित्सा क्षेत्र की आधुनिकतम टेक्नोलोजी आगरा वासियों के साथ आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को भी उपलब्ध होगी। वैसे तो आगरा पहले से ही मेडिकल हब है अब नयति के आने के बाद यहां के मरीजों को और अधिक स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाएंगी, जिसके बाद यहां आगरा तथा आसपास के लोगों को अपने किसी भी प्रकार के इलाज के लिए दिल्ली मुम्बई का रुख नहीं करना पड़ेगा। नयति मेडिसेंटर पर ओपीडी के अलावा डे केयर तथा आपातकालीन सुविधा उपलब्ध रहेंगी तथा अन्य किन्हीं विशेष परिस्थितियों में यदि आवश्यकता हुई तो मरीज को हमारे चिकित्सकों की निगरानी में अत्याधुनिक एम्बुलेंस के माध्यम से नयति मेडिसिटी पहुंचाकर इलाज किया जाएगा। हमारा उद्देश्य है कि इलाज के अभाव में किसी को भी अपने अमूल्य जीवन से हाथ ना धोना पड़े।

नयति मेडिसिटी के डायरेक्टर राजेश चतुर्वेदी ने कहा ईश्वर की इच्छा से ही नयति ने लोगों की सेवा ब्रज से करनी शुरू की है। हम पर गुरूओं तथा संतों का बहुत आशीर्वाद रहा है जिसकी वजह से नयति की सुगन्ध धीरे धीरे फैलनी प्रारंम्भ हो गयी है और मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले समय में नयति हेल्थकेयर के ऊपर दुनिया के बड़े विश्वविद्यालयों में शोध और खोज की जाएगी।

नयति के सीईओ डॉ.आर के मनी ने कहा कि हमने नयति को शैशवावस्था से देखा है और आज हम नयति को बढ़ता हुआ देख रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि हम दुनिया की बेहतरीन तथा विश्वस्तरीय चिकित्सा आगरा के लोगों तक पहुंचा पाएंगे जिसकी वजह से उन्हें चिकित्सा के लिए दिल्ली मुम्बई आदि जाने की जरूरत नही होगी।

Back